Warren Buffett Par Nibandh in Hindi

Warren Buffett Par Nibandh in Hindi | वारेन बफेट पर निबंध

Warren Buffett Par Nibandh in Hindi
Warren Buffett Par Nibandh in Hindi

दोस्तों आज हम निबंध लिखेंगे वारेन बफेट पर ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 और कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए भी ये निबंध बहुत कारगार होगा । तोह चलिए सुरु किया निबंध वारेन बफेट पर हिंदी मै |

वारेन बफेट का सुरुवाती दिनों के बारे मै बाते

वारेन बफेट का जन्म हुआ है 30 अगस्त 1930 को हुआ था ओमाहा मै हुआ था जन्म जो की अमेरिका मै है । वारेन बफेट का पिता जी का नाम है होवार्ड बफेट है और माता जी का नाम है लीला स्टाल है । वारेन बफेट ने दो विवाह किया है पहला पत्नी का नाम है सुसान थॉम्पसन था और दूसरा का नाम है आस्ट्रिड मैक्स था । वारेन बफेट के बच्चे है एलिस है और दूसरा पीटर है ।

वारेन बफेट दुनिया के सबसे आमिर आदमी मै नाम आता है और गिना भी जाता है । उनकी पेशा है इन्वेस्टर का है । जो काफी पैसा बहुत सारी जगह मै इन्वेस्ट किये है । शेयर मार्किट मै इन्वेस्ट करते है और पूरा पकड़ उनको है शेयर मार्किट का । जब वो छोटे थे वारेन बफेट तब से एहि हुनर सामने आने लगा था और देखने भी लगा था ।

बात करे साल 1956 का तब वारेन बफेट ने के कंपनी का गठन किया था | उस कंपनी का नाम था बफेट लिमिटेड कंपनी का गठन किया था और फिर कुछ साल के बाद बफेट ने एक कंपनी का कण्ट्रोल अपने हाथ मै ले लिया था उस कंपनी का नाम था बर्कशर हथवे को अपने कण्ट्रोल मै लिया था और वो साल था 1965 का जब ये काम किये थे वारेन बफेट ।

वारेन बफेट का नाम फोब्र्स का लिस्ट मै भी सबसे आमिर व्यक्ति है  वारेन बफेट उनका नाम आया है । साल 2008 के आमिर पर्सन का लिस्ट मै उनका नाम आया था तब उनका नेटवर्थ था करीब 62 अरब का साल 2008 के समय मै ।

वारेन बफेट के पिता जी भी शेयर मार्किट मै काम करते थे । और परिवार का माहोल भी उनको विरासत मै मिला था । क्यों की पिता जी खुद शेयर मार्किट मै काम करते थे और यहाँ से वारेन बफेट का काम और जीवन दोनों आगे बढ़ने लगा ।

एक समय का बाद वारेन बफेट का मुलाकात हुआ बैंजामिन ग्राहीम से जब मुलकात हुआ तब से वारेन का जीवन एकदम से बदल गया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा । बेंजामिन ने वारेन को 12 हज़ार डॉलर पर पर अपने यहाँ रख लिया था वारेन को । वहा से वारेन को ज्ञान मिला शेयर मार्किट और कैसे क्या काम होता है कैसे पैसा लगाया जाता है और कब लगये पैसा । कब फ़ायदा होगा कब घटा होगा ये सब हुनर वहा से मिला वारेन बफेट को ।

वारेन बफेट ने विवाह किया था साल 1952 मै तब महज वारेन सिर्फ और सिर्फ 22 साल के थे और सुसान थॉम्पसन से और उनके बच्चे भी हुए भी नाम हाउ सुसान अलीट बफेट, पीटर और हावर्ड भी हुए थे ।

फिर दोबारा वारेन बफेट ने विवाह किया पहेली पत्नी के तलाक के बाद वो दूसरी विवाह किया जिनका नाम था पत्नी का आस्ट्रिड मैक्स था ।

वारेन बफेट महज 32 साल को आते आते अमेरिका के करोड़ पति के लिस्ट मै आ चुके थे । और जब साल 1943 चल रहा था तब वो पहले बार टैक्स फाइल किये ।

ऐसा नहीं है की बफेट हमेशा से सफलता मिला हो उनको जिंदगी मै । बफेट ने भी बहुत खराब दिन देखा है । तब जाके आज एक सफल इन्वेस्टर है और आमिर पर्सन का लिस्ट मै नाम आता है ।

बफेट का कहना है की पैसा लगाओ तोह लॉन्ग टर्म के लिए लगाओ । जीवन मै फालतू का खर्चा भी नहीं करना चाहिए । और सब पैसा एक जगह नहीं लगाना चाहिए ।

पैसा को बचा कर इन्वेस्ट भी करना चाहिए ।

बफेट के बार पैसा इन्वेस्ट करते है तोह लॉन्ग टर्म के लिए करते है इन्वेस्ट करते है । लॉन्ग टर्म मै पैसा इन्वेस्ट करने से जयादा फ़ायदा होता है ।

और आपको मुनफा जयादा मिलेगा ।

वारेन बफेट का नेटवर्थ कितना है

1.वारेन बफेट का कूल टोटल नेटवर्थ का बात करे तोह 103.7 billions का है ।

2. वारेन  बफेट का नेटवर्थ 2021 का है 10.050 करोड़ usd का है ।

वारेन बफेट का कंपनी का नाम क्या है

वारेन बफेट का कंपनी का नाम है बर्कशायर हैथवे है । जो की एक बहुत बड़ी कंपनी मै नाम आता है । शेयर मार्किट मार्किट मै भी काफी पकड़ मजबूत है ।

वारेन बफेट का उम्र कितना है

वारेन बफेट का उम्र है 91 साल है 2021 मै ।

वारेन बफेट का घर के बारे मै

वारेन बफेट का घर है ओमाहा मै ही है , जो की बफेट ने साल 1958 मै खरीदा था उस टाइम उसका दाम था 31,500 डॉलर्स मै खरीदा था ।

जो की आज का टाइम मै बफेट का घर का प्राइस काफी है ।

 

धन्यबाद |

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment