Essay On Rakesh JhunJhunwala in Hindi

 Essay on Rakesh Jhunjhunwala | राकेश झुनझुनवाला पर निबंध

Essay On Rakesh JhunJhunwala in Hindi
Essay On Rakesh JhunJhunwala in Hindi

दोस्तों आज हम निबंध लिखेंगे  शेयर मार्किट के बुल राकेश झुनझुनवाला पर ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 और कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए भी है । तोह बिना किसी देरी के सुरु किया जाये ।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म हुआ है 5 जुलाई 1960 को मुंबई शहर मैं । राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्किट का एक पक्का खिलाडी है । और राकेश पेशा से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट भी है । राकेश झुनझुनवाला भारत के सबसे बड़े इन्वेस्टर मैं नाम आता है । उनका एक कंपनी भी है वो  कंपनी का नाम है रेयर इंटरप्राइजेज है ।

राकेश ने अपनी  अपनी पढाई की है चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ी राकेश झुनझुनवाला ने किया है । वो कॉलेज का नाम और यूनिवर्सिटी का नाम है बॉम्बे यूनिवर्सिटी है । राकेश इन्वेस्टर भी है , ट्रेडर भी है और ये भी सुनने मैं आता है वो प्रोडूसर भी है । राकेश एक मारवाड़ी फॅमिली से आते है ।

राकेश झुनझुनवाला के फॅमिली के बारे मैं

राकेश के फॅमिली मैं  उनके पिता जी का नाम है राधेश्यामजी झुनझुनवाला  जो की राकेश के पिता जी एक इनकम टैक्स अफसर थे उस ज़माने मैं , राकेश के माता जी का नाम है उर्मिला झुझुंवाला है जो की पेशा से वो एक हाउसवाइफ थी ।

राकेश झुनझुनवाला के एक भाई और एक बेहेन भी है । आपको बता दे की राकेश के पिता जी को भी स्टॉक मार्किट , शेयर मार्किट ये सब मैं काफी लगाओ था तोह जाहिर से बात है , राकेश का लगाओ भी स्टॉक मार्किट मैं भी जाना भी लाज़मी है ।

जब उनके पापा और उनके साथी लोह मीटिंग करते थे और बात करते हे तब राकेश छोटे थे और सिर्फ और सिर्फ बात सुनते थे । और फिर धीरे धीरे राकेश ने अपने पापा से सवाल जवाब किया स्टॉक मार्किट और शेयर मार्किट का और फिर वहाँ से राकेश की सीढ़ी चालू हुआ । राकेश ने अपनी जीवन मैं पहला इन्वेस्ट किया था सिर्फ और सिर्फ 5000 रूपया से उस समाया मैं । फिर वहाँ से राकेश की जीवन की सुरुवात हुआ स्टॉक मार्किट , शेयर मार्किट मैं और आज बुल है मार्किट के राकेश झुनझुनवाला ।

राकेश झुनझुनवाला का वाइफ कौन है

राकेश झुनझुनवाला का वाइफ का नाम है रेखा झुनझुनवाला है और इनकी विवाह हुआ है 22 फेब्रुअरी 1987 को हुआ था विवाह और इनके 3 बच्चे है जिनका नाम है बेटी का नाम है निष्ठा झुनझुनवाला है और बेटा का नाम है आर्यमान और आर्यवीर झुनझुनवाला है ।

राकेश झुनझुनवाला उम्र कितना है

राकेश झुनझुनवाला का उम्र जयादा नहीं सिर्फ और सिर्फ 61 साल के ही है ।

 

scam1992 के वेब सीरीज आयी थी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जो की साल 2020 मैं काफी सुपरहिट हुआ था । वो पूरा वेब सीरीज था हर्षद मेहता पर जो की scam किया था 1992 मैं जो एक बहुत ही बड़ा गलत काम था । उस वेब सीरीज मैं राकेश झुनझुनवाला को भी दिखाया गया है । उनका रोले किया था एक्टर kavin Dave ने बहुत ही अच्छी एक्टिंग किया था राकेश झुनझुनवाला का और वेब सीरीज मैं राकेश ने कहा था की क्या पता आने वाले साल मैं मार्किट का बिग बुल बन जाऊ और मार्किट का बादशाह आज हो चुके है राकेश झुनझुनवाला ।

 

राकेश झुनझुनवाला स्टॉक लिस्ट

राकेश झुनझुनवाला का स्टॉक बहुत सारा है । ये रहा लिस्ट

  1. टाइटन कंपनी
  2. टीवी 18
  3. फोर्टिस हैल्थकारे
  4. क्रिसिल
  5. फर्स्ट सोर्स
  6. टाटा कम्युनिकेशन्स
  7. लूपिन लिमिटेड
  8. फेडररल बैंक
  9. रैलिस इंडिया
  10. एग्रो टेक फूड्स लिमिटेडस
  11. vip इंडस्ट्रीज
  12. अनंत राज लिमिटेड
  13. इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस
  14. DB रियलिटी लिमिटेड
  15. ओरिएंट सीमेंट
  16. प्रकश इंडस्ट्रीज
  17. प्रकाश पाइप्स
  18. नज़ारा टेक्नोलॉजीज 
  19. एस्कॉर्ट्स लिमिटेडस
  20. Gmr ग्रुप
  21. इंडियंस होटल कंपनी लिमिटेडस
  22. प्रज इंडस्ट्रीज
  23. वेदान्ता लिमिटेड
  24. जिंदल स्टील एंड पावर
  25. स्पाइस जेट

ये था कुछ राकेश झुनझुनवाला का स्टॉक लिस्ट अभी और भी स्टॉक लिस्ट है राकेश झुनझुनवाला के पास इन्वेस्ट किया हुआ है । ऐसे ही इनको भारत के वारेन बुफेट या बिग बुल यूही नहीं लोग बोलते है ।

राकेश बहुत उतार चढ़ाओ भी देखा अपने जीवन मैं पैसा उनका घटा मैं भी गया है । पर हिम्मत नहीं माना राकेश ने और अपनी गलती को सुधर किया और फिर जाके एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर है ।

राकेश झुनझुनवाला नेटवर्थ कितना है

राकेश झुनझुनवाला के पास कूल संपति है 560 करोर्ड़ usd है । अगर भारतीय मुद्रा मैं बात किया जाये तोह 21,809.3 crores है ।

राकेश झुनझुनवाला टाटा मोटर्स

राकेश झुनझुनवाला ने टाटा मोटर्स से 900 क्रोर्स के अराउंड बनाया है । उनकी नज़र उनकी शूज भुज बहुत सटीक है । उन्होंने titans कंपनी मैं इन्वेस्ट किया था आज टाइटन कंपन्या का भाव कहा से कहा  तक पहुंच गया है । और राकेश ने इन्वेस्ट करने का फ़ायदा भी उनको मिला है ।

 

ये भी जरूर पढ़े :

  1. वारेन बुफेट पर निबंध हिंदी मैं

 

 

Leave a Comment