Essay on Lion in Hindi

Essay on Lion in Hindi | शेर पर निबंध हिंदी मैं

Essay on Lion in Hindi
Essay on Lion in Hindi

दोस्तों आज हम निबंध लिखने वाले है शेर पर जंगल का राजा शेर पर ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 के लिए  है । और इनको उपयोग मैं आ सकता है । तोह बिना किसी देरी के शुरू करते है ।

शेर के बारे मैं जानकारी

शेर जंगल का राजा होता है । शेर एक ताकत वर जानवर है । शेर को सबसे जायदा आप जंगल मैं ही देखा होगा और पाया जाता भी है । शेर को कोई जल्दी नहीं पाल सकता है । क्यों की शेर को जंगल मैं ही रहना पसंद होता है ।

इसलिए शेर को जंगल का राजा कहा जाता है । शेर से सब जानवर डरते है कोई भी शेर से पन्गा नहीं लेता है । वरना उसकी हार तय होता है । और सायद मौत भी आ सकता है उस जानवर का कोई ठिकाना नहीं है । जब शेर का माथा खराब हुआ तोह । फिर किसी को नहीं छोड़ता है ।

माँ दुर्गा का सवारी शेर है । माँ दुर्गा को आप मंदिर या फोटो या फिल्म मैं जहा भी देखा होगा । उनका सवारी शेर ही है । और आप सुने भी होंगे और जानते भी होंगे ।

शेर के दो आँख है , एक पेट है , दो कान है , दाँत है , एक पुंछ, मुँह , चार पैर है । शेर को खाना मैं सबसे जयादा मांसाहारी पसंद होता है । जैसे की जिराफ , हिरन जैसे जानवर का शिकार करता है और मार कर खा  जाता है ।

शेर को रात मैं जयादा शिकार करने मैं मजा आता है क्यों की रात मैं शेर को एकदम आसानी होता है शिकार करना । आपको ये भी बता दे की शेर पुरे दिन मैं वो 20 घंटा सोता है । बाकि बचा 4 घंटा मैं से वो अपना खाने का जोगार करता है । शिकार करता है ।

शेर की गति की बात करे तोह वो लगभग बोला जाये तोह 50 से 80 KMPH तक गति से दौर सकता है । इतनी तेज़ घटी होता है शेर का पास मैं । शेर की वजन की बात करे तोह आपको बता दे की शेर का वजन 190 से लेकर 200 KG का होता है ।

शेर को सबसे जयादा झुण्ड मैं रहना अच्छा लगता है या ये बोल सकते है की समूह मैं जयादा रहना उनको अच्छा लगता है । आपको जानकर हैरानी होगा की शेर सबसे जयादा दिन 4 दिन तक बिना पानी का रह सकता है । शेर को बिल्ली का परिवार से भी नाता है वो इसिलए की शेर की मौसी बिल्ली है ।

एक छोटा सा वाक्य आपको बताता हु की शेर की मौसी बिल्ली ने ट्रेनिंग देती है और एक दिन क्या होता है की शेर ने सोचा की बिल्ली मौसी का शिकार किया जाये तब खेल शुरू होता है । तोह इसमें शेर पास नहीं होता पता है ।KYU की बिल्ली मौसी अच्चानक जेक पेड़ पर चढ़ जाती है । तब शेर हैरान होता है बोलता है की आप ने ये तोह नहीं सिखाये । तब बिल्ली मौसी ने कहा की गुरु भी तोह एक हुनर भी रखता है ना ।

बात करे भारत मैं तोह सबसे जयादा शेर पाया जाता है गुजरात मैं है । और ये भी दुःख की बात है की शेर की संख्या कम होता जा रहा  है । पर कोसिस हो रहा है सब सही होने का और संख्या कम ना हो और जयादा हो उनके बच्चे ताकि ये शेर की कमी ना हो आने वाले समय मैं ।

धन्यबाद।

ये भी जरूर पढ़े :

  1. बिल्ली पर निबंध 
  2. बाघ पर दस वाक्य
  3. गाय पर निबंध 
  4. बकरी पर दस वाक्य 
  5. कुत्ता पर दस वाक्य 
  6. मोर के बारे मैं निबंध 

 

Leave a Comment