Essay on Jeff Bezos in Hindi

Essay on Jeff Bezos in Hindi | जेफ्फ बेज़ोस पर निबंध

Essay on Jeff Bezos in Hindi
Essay on Jeff Bezos in Hindi

दोस्तों आज हम निबंध लिखने वाले है अमेज़न कंपनी के मालिक जेफ्फ बेज़ोस के बारे मै निबंध , ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 और कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए उपयोग मै आ सकता है ।

जेफ्फ बेज़ोस के जीवन और उनके फॅमिली के बारे मैं

शुरुवात : जेफ्फ बेज़ोस का जनम हुआ है 12 जनुअरी 1964 यूनाइटेड स्टेट्स मै हुआ है । जेफ्फ बेज़ोस का पिता जी का नाम है मिगुएल बेज़ोस है और माँ का नाम है जैकलीन बेज़ोस है । जेफ्फ एक इन्वेस्टर है , वय्पारी है और एक कंप्यूटर साइंटिस्ट भी है । जेफ्फ बेज़ोस के एक भाई भी है उनका नाम है मार्क बेज़ोस है और जेफ्फ के सिस्टर का नाम है क्रिस्टीना बेज़ोस है ।

जेफ्फ बेज़ोस ने अपनी पढाई की है प्रिस्टन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ी की है । बताया ऐसा जाता है की जेफ्फ बेज़ोस को बचपन से ही कंप्यूटर और भी बहुत सारी चीज़ो मई इंटेरस्ट था और  उन्होंने पढाई की कंप्यूटर साइंस और एलेट्रिकल इंजीनियरिंग मैं अपनी पढ़ी पूरी भी और रूचि भी रखते थे ।

जेफ्फ बेज़ोस का विवाह किस के साथ मैं हुआ है और बच्चे के बारे मैं

जेफ्फ बेज़ोस ने विवाह किया था उनका वाइफ का नाम है मैकेंज़ी स्कॉट से विवाह किया था साल 1993 मैं और ये रिस्ता 2019 मैं टूट गया था । पहला वाइफ से उनको 4 बच्चे है जिसमे से 3 बेटा है और एक बेटी है ।

amazon.com की शुरुवात कब किया था जेफ्फ बेज़ोस

जेफ्फ बेज़ोस ने अमेज़न के शुरुवात किया था साल 1994 को हुआ था , उस टाइम सिर्फ ये अमेज़न किताब बेचने की काम करती थी और कुछ भी नहीं करता था । और ये कंपनी धीरे धीरे तेज़ी से ग्रो करने लगी और लोगो ने भी खूब पसंद किया , इसका पीछे ये रीज़न था की लोग को जयादा मेहनत नहीं करना पड़ता था बुक कोरो और फिर आर्डर आपके पास आ जाता था ।

साल 1997 आते आते जेफ्फ बेज़ोस ने काफी मेहनत किया कंपनी को खड़ा करने मैं और पॉपुलर होने भी लगी थी अमेज़न । फिर दिन जैसे जैसे बीतता गया वैसे वैसे पुरे वर्ल्ड मैं अमेज़न की लहर आ गया है । जहा देखा जाये तोह अमेज़न ही अमेज़न नज़र आता है । सिर्फ बुक कोरो और आर्डर आपके पास मैं आज पुरे वर्ड मैं इसका काफी डिमांड है अमेज़न के और affiliate   कर के भी लोग इनकम कर आरहे है लोग लाखो मैं और अमेज़न इसका कमिशमन भी देता है ।

amazon.com के नेटवर्थ कितना है

जेफ्फ बेज़ोस की कंपनी amazon.com के नेटवर्थ है 2021 मैं 221.7 billions USD के है । और उसमे से प्रॉफिट हुआ है 114 billions के प्रॉफिट हुआ है । तोह आप सोच सकते है कितना इनकम होता है amazon.com के और उनके मल्लिक जेफ्फ बेज़ोस का भी आप नेटवर्थ देख ही सकते है ।

जेफ्फ बेज़ोस नेटवर्थ कितना है

बात करे तोह जेफ्फ बेज़ोस का नेटवर्थ का तोह उनका कूल नेटवर्थ है 19,140 crores USD का है । जेफ्फ बेज़ोस वर्ल्ड के सबसे टॉप रिचेस्ट पर्सन मैं आते है , सबसे पहला रैंक है उनका आमिर आदमी पुरे दुनिया का जेफ्फ बेज़ोस एक समय के लिए एलोन मसक पहला रैंक पर आ गए थे पर दो एक दिन मैं फिर दुबारा जेफ्फ बेज़ोस टॉप पर आ गए थे ।

 

धन्यबद ।

ये भी पढ़े :

  1. एलोन मसक पर निबंध 
  2. राकेश झुनझुनवाला पर निबंध 
  3. वारेन बुफेट पर निबंध हिंदी मैं

 

Leave a Comment