Essay on Jasprit Bumrah in Hindi

Essay on Jasprit Bumrah in Hindi | निबंध जसप्रीत बुमराह पर

Essay on Jasprit Bumrah in Hindi
Essay on Jasprit Bumrah in Hindi

दोस्तों आज हम निबंध लिखंगे भारत टीम के फ़ास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह पर निबंध ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 और कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए भी है । तोह बिना किसी देरी के सुरु किया जाये जसप्रीत बुमराह पर निबंध हिंदी मैं ।

जसप्रीत बुमराह का जनम हुआ है 6 दिसंबर 1993 को हुआ है । बुमराह इंडिया टीम के बहुत ही सफल और तेज़ गेंदबाज़ है । बुमराह ने अपनी जीवन मैं बहुत बार उतार चढ़वा देखे है पर कभी हिम्मत नहीं माना है । और इस वक़्त अपनी मेहनत और हिम्मत से टीम इंडिया मैं शामिल हो चुके है । वो कहते है ना भगवान भी उसी का साथ देता है जो खुद पे विश्वास रखता है ।

बुमराह इंडिया टीम के सभी फॉर्मेट के मैच मैं खलते है one-day हो या t-20 हो या फिर टेस्ट मैच हो क्रिकेट के हर फॉर्मेट मैं खलते है वो भी मुख्य गेंदबाज़ के तौर पर ।

बुमराह के बोलिंग की गति बहुत ही जयादा होता है लगभग 145 से लेकर 150 kmph होता है जो की किसी भी बल्लेबाजज़ के खेलना मुश्किल हो जाता है । बुमराह की यॉर्कर डालने की कला जो है वो बहुत ही घातक होती है बल्लेबाजज़ जब तक कुछ समझे तब तक गेंद विकेट मैं लगकर विकेट हवा मैं उड़ जाता है ।

बुमराह आउट स्विंग , इन स्विंग के भी मास्टर है । बोलिंग करने का एक्शन भी बुमराह का यूनिक है , सब गेंबाज़ से एकदम अलग है ।

बुमराह डोमेस्टिक मैच खलते थे गुजरात के टीम से और फिर बुमराह का सिलेक्शन होता है आईपीएल के सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस जो की आईपीएल मैं 5 बार चैंपियन बना है । मुंबई इंडियंस के मालिक है श्री मुकेश अम्बानी है । बुमराह मुंबई इंडियंस मैं समल हुए थे साल 2013 को और जिस दिन वो मैच खेल रहे थे उस दिन वो ठीक ठाक अपनी प्रदर्शन दिया था और उस दिन विकेट उन्होंने लिया था 32 रन देकर 3 विकेट लिए थे और उस विकेट मैं एक विकेट था भारत टीम के सफल बल्लेबाजज़ और पुरे विश्व के सफल बल्लेबाजज़ मैं गिना जाता है जी उनका नाम है विराट कोहली का विकेट उन्होंने लिया था ।

ये खुसी का पल बुमराह की हमेशा याद होता होगा । और फिर बुमराह धीरे धीरे अपना प्रदर्शन करते गए और नाम होता गया । मुंबई इंडियंस चैंपियन भी बना जिसमे बुमराह का काफी योगदान भी रहा है ।

 

कब डेब्यू हुआ बुमराह का इंडिया टीम मैं

बुमराह का डेब्यू हुआ था इंडिया टीम मैं साल 2016 को वो भी जब हमारे इंडिया टीम के मुख्य गेंदबाज़ मोहम्मद समी चोट का कारन टीम इंडिया से बहार हो चुके थे तब बुमराह को बुलाया गया था । वहाँ से बुमराह का सफर शुरू हुआ इंटरनेशनल क्रिकेट और फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा और आज एक सफल गेंबाज़ मैं से एक है बुमराह है ।

बुमराह की विवाह किस से हुआ है

दोस्तों बुमराह का विवाह हुआ है स्पोर्ट्स की दुनिया  का कवरेज करनी वाली संजना गणेशन से किया है । साल 2021 को 15 मार्च को विवाह का बंधन मैं दोनों बंध गए है । भगवान से प्राथना है की उनकी मैरिज लाइफ कुशल और मंगल  मय हो । प्यार एक दूसरे मैं बना रहे ।

जसप्रीत बुमराह फॅमिली मैं कोण कोण है

बुमराह का फॅमिली मैं उनकी माँ दलजीत बुमराह है और बेहेन है जुहिका बुमराह है । बुमराह का पिता जी इस दुनिया मैं नहीं उनके पिता जी का नाम है लेट जसबीर बुमराह है । एक छोटा और स्वीट सिंपल फॅमिली है ।

जसप्रीत बुमराह का नेटवर्थ कितना है (2021) का

बुमराह का नेटवर्थ है कूल मिलाकर 4,5 मिलियंस का पास है और इसको अगर इंडिया रूपीस मैं बोलै जाये तोह 30 क्रोर्स के अस्स पास होता है ।

जसप्रीत बुमराह का स्टैट्स के बारे मैं कुछ बाते

बुमराह की टेस्ट मैच की बात करे तोह उन्होंने 24 टेस्ट मैच खेली है जिसमे से बुमराह ने 101 विकेट लिए है , उनका टेस्ट मैच मैं बेस्ट बोलिंग है 27 रन देकर 6 विकेट लिए है ।

बुमराह की one-day मैच के बारे मैं बात करे तोह उन्होंने 67 मैच खेल कर 108 विकेट लिए है और उनका one-day मैं बेस्ट बोलिंग है 27 रन देकर 5 विकेट लिए है ।

बुमराह की t-20 मैच का बात करे तोह उन्होंने 50 मैच खेलकर 59 विकेट्स लिए है जिसमे बेस्ट बोलिंग है उनका 11 रन देकर 3 विकेट्स लिए है ।

बुमराह की आईपीएल की बात करे तोह उन्होंने 102 मैच खेलकर 123 विकेट्स लिए है जिसमे बेस्ट बोलिंग है उनका 14 रन देकर 4 विकेट्स लिए है ।

 

बुमराह की बोलिंग स्पीड कितना है

बुमराह का बोलिंग स्पीड एक बैट्समैन को डरने के जितना चाहिए  उससे कही जयादा है 140 और 150 kmph  है । जो की बहुत अच्छी माना जाता है ।

जसप्रीत बुमराह जो अवार्ड मिला है उसका नाम

बुमराह को जो अवार्ड मिला है उसका नाम है पोली उमरीगर अवार्ड मिला है । ये अवार्ड बहुत ही अच्छे प्रदर्शन किये है उनको मिलता है ।

 

धन्यबाद |

ये भी जरूर पढ़े :

  1. मेरे प्रिय खेल फुटबॉल पर दस वाक्य
  2. शार्ट निबंध मेरे प्रिय खिलाडी पर 
  3. वरुण चक्रवर्ती पर दस वाक्य 
  4. देवदत्त पडीक्कल पर दस वाक्य 
  5. ऋतुराज गायकवाड़ पर दस वाक्य 

 

 

 

 

 

Leave a Comment