Essay On Elon Musk in Hindi

Essay On Elon Musk in Hindi | एलोन मसक पर निबंध 

Essay On Elon Musk in Hindi
Essay On Elon Musk in Hindi

दोस्तों आज हम निबंध लिखने वाले है दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलोन मसक के बारे मै वो भी हिंदी , मै ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 के स्टूडेंट और कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए काम आ सकता है । तोह बिना किसी देरी के सुरु किया जाये ।

एलोन मसक की सुरुवात की जीवन और परिवार के बारे

एलोन मसक का जन्म हुआ है 28 जून 1971 को हुआ है । एलोन मसक पेशा से एक इंजीनियर है और इन्वेस्टर साथ साथ मै bussiness मैन भी है । एलोन मसक के पिता जी का नाम है एरोल मसक है और माँ का नाम है मई मसक है । एलोन के बेहेन का नाम है तोसका मसक है और भाई का नाम है किम्बल  मसक है ।

एलोन ने अपनी पढाई क्वींस यूनिवर्सिटी से किया है । बीएस और BA डिग्री है उनके पास मै और अपनी डिग्री को कम्पलीट किया है । उनको बचपन से ही किताब मै रूचि था और जब वो महज 12 साल के थे तब से ये रूचि उनमे आ गयी थी । एलोन की सबसे अच्छी रूचि थी कंप्यूटर मै और इंटरेस्ट लेना सुरु कर दिया था कंप्यूटर मै और धीरे धीरे कोडिंग भी सीखना स्टार्ट कर दिए थे एलोन सिर्फ और सिर्फ किताब पढ़ कर ही जो एक बहुत बड़ी बात थी उस उम्र मै जो हर बच्चा नहीं करता है ।

एलोन मसक की मैरिज लाइफ के बारे मै

एलोन मसक ने  विवाह किया था सबसे पहले पत्नी थी जस्टिन मसक थी उनसे तलाक भी हो गया जयादा दिन रिस्ता नहीं चला  और फिर दूसरा पत्नी का नाम है तालुलाह रिले है । एलोन मसक के 7 बच्चे है सैक्सन मसक है ज़ेवियर मसक और भी नाम है उनके बच्चो का एलोन के एक अच्छी खासी परिवार है ।

एलोन मसक की उम्र कितना है

एलोन मसक की उम्र है 50 साल है , जो की हर कुछ हासिल कर चुके है और कर भी रहे है रोज़ना ।

एलोन मसक कम्पनींज़

एलोन मसक की बहुत सारि बड़ी बड़ी कंपनी है टेस्ला , space X , neuralink , सोलर सिटी , open ai जैसे कंपनी के सीईओ है मल्लिक है । इससे पहले एलोन ने एक दो और कंपनी का मालिक थे वो कंपनी था पयपाल और ज़िप 2 थी कंपनी फिर बाद मै ये कंपनी अच्छी खासी चलने लगी फिर बाद मै ये कंपनी ज़िप 2 को कॉम्पैक ने खरीद लिया फिर उसके बाद पाय पल को ebay  ने खरीद लिया है ।

बात करते है टेस्ला कंपनी का बारे मै

टेस्ला सौंपने का मल्लिक है जैसे की सबको पता है एलोन मसक है , टेस्ला का काम है कार बनाना का और ये कंपनी इलेक्ट्रिक कार पे फोकस करती है । साल 2008 मै ये कंपनी ने अपनी पहेली कार को लांच किया था । इनका मैं फोकस है इलेक्ट्रिक कार बनाने का पूरा ज़ोर सोर से काम को बढ़ने का है । पूरी जी जान लगा दिया एलोन मसक ने टेस्ला का नाम बनाना मै कोई कसार नहीं छोड़ी है ।

टेस्ला कंपनी नेटवर्थ कितना है

एलोन मसक का टेस्ला कंपनी का पूरा नेटवर्थ है 52.2 billions US का है उनके अंडर टोटल कंपनी मै लगभग 70000 से भी जयादा कर्मचारी काम करते है ।

भारतीय rupees मै बात करे तोह : भारत की करेंसी मै बात करे तोह 13.57 लाख करोड़ रूपीस मै है । टेस्ला का नेटवर्थ है ।

space X कंपनी का बारे मै

एलोन मसक सीईओ है space  X ये कम्पनी काम करती है स्पेस से राल्टेड और अंतरिक्षिक परिवहन सेवा कम्पनी है , जो की ये कम्पनी स्पेस से जुडी काम काज मै अपना काम करती है । कम कम से इन्वेस्टमेंट मै अपना बेस्ट करने का है । राकेट लांच करती है बहुत सारि चीज़ जो की स्पेस से राल्टेड है वो काम करती है space X .

space X नेटवर्थ कितना है

बात करे space X का उनका नेटवर्थ है करीब करीब 74 billions US का है ।

  एलोन  मसक नेटवर्थ कितना  है

एलोन दुनिया के सबसे सबसे अमीर इंसान के रूप मै जाने जाते है , और वो भी दिन आया था एलोन ने हासिल भी किया था पर कुछ ही दिनों के लिए नंबर one रैंक मिला था साल 2021 को 8 जनुअरी के दिन वो सबसे आगे फर्स्ट रैंक पे आ गए थे ।

बात करे तोह एलोन का नेटवर्थ का बारे मै तोह इनका कूल नेटवर्थ है 20,000 crores USD का इनका कूल नेटवर्थ है । बात करे इण्डिया रूपीस मै तोह है कूल नेटवर्थ 14 lakhs क्रोर्स है ।

एलोन मास्क ने cryptocurrency  dogecoin मै काफी रूचि रखते है । एक tweet से मार्किट ऊपर से निचे हो जाता है । अक्सर उनको dogecoin के बारे मै सुनने को आता है । और लोग अपना पैसा इन्वेस्ट भी करते है क्यों की इतने बड़ी आदमी जब बोल रहा है तोह सोच समझ कर बोल रहा है ।

पर एक बार लोस्स भी हो गया था मार्किट काफी निचे चला गया था  अप्रैल या मई के महीना मै , काफी लोग का नुसकान भी हुआ था ये सब जब भी करे अपने रिस्क पे करे क्यों मार्किट का कोई भरोसा नहीं होता है । फिर धीरे धीरे मार्किट ठीक हुआ है ।

धन्यबाद ।

ये भी पढ़े :

  1. राकेश झुनझुनवाला पर निबंध 
  2. वारेन बुफेट पर निबंध

 

Leave a Comment