Essay on Cat in Hindi बिल्ली पर निबंध

Essay on Cat in Hindi | बिल्ली पर निबंध

 Essay on Cat in Hindi बिल्ली पर निबंध
Essay on Cat in Hindi बिल्ली पर निबंध

दोस्तों आज हम निबंध लिखने वाले है बिल्ली पर ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 के स्टूडेंट्स के काम मैं आ सकता है । तोह सुरु करते है ।

शुरुवात

बिल्ली एक बहुत प्यार जानवर है । लोग बिल्ली को अपने घर मैं बड़े शोक से रखते है और पालते भी है । बिल्ली पालतू और जिंगली बिल्ली भी होती है । बिल्ली को दूध बहुत जयादा  पसंद है ।  जो बिल्ली को पालते है वो बिल्ली को आसानी से दूध मिल जाता है पर जो जंगली या फिर लावारिस बिल्ली को दूध घर मे जाके चुपके से  पी जाती है । या फिर लोग घर का बाहर दूध दे दिए तब मिल पता है । इसलिए लोग दूध घर मे अच्छे से बाचा कर रखते है ताकि बिल्ली बाहर से आकर पी ना जाये दूध । पालतू बिल्ली का तोह कोई दिक्कत नहीं होता है उनको देख भाल जो लोग बिल्ली पालते है वही रखते है । तोह उनका काम आसानी से हो जाता है ।

बिल्ली का बॉडी पार्ट्स के बारे मे

बिल्ली के दो आँख होते है , दो कान होते है , एक पूछ होता है , एक नाक होता है , बिल्ली एक छोटी से आकर का जानवर है इसके नाख़ून बहुत ही नोखीले होता है जिससे से किसी को बहुत चोट पहुंच सकता है  । बिल्ली का रंग काला होता है , और उजला भी होता है भूरा भी होता है , और भी प्रकार के रंग के होती है ।

बिल्ली कितने प्रकार की होती है

बिल्ली पुरे 40 से लेकर 72 प्रकार की होती है ।

बिल्ली को खाना मे क्या पसंद है

बिल्ली को खाना मे सबसे जायदा दूध पसंद है । उसके बाद आप और भी चीज़ दे सकते है बिल्ली को खाने मे जैसे दही , और भी बहुत कुक्सह चीज़ आप अपने अनुसार दे सकते है ।

बिल्ली को ये सब खाने मे ना दे तोह बेहतर होगा

बिल्ली को प्याज़ ,  रॉ मीट  और बहुत सारी चीज़ो से बचाओ करनी चाइये । तोह हो साके सब कुछ अच्छे से देख कर ही खाना देना चाइये ताकि बिल्ली को कोई दिक्कत ना हो । ऐसा एक रिपोर्ट मे बताया गया है । मे ये दवा नहीं करता हूँ।

घर में काली बिल्ली का आना शुभ होता है  या अशुभ होता है

बिल्ली का घर मे आना सही है या गलत तोह आपको बता दु की , काली बिल्ली का तोह इसका मतलब हो सकता है की आपको कोई संकट आ सकता है । पर आप इसको पूजा पाठ करवा कर इसको बला को ताल सकते है , श्री सत्यनारायण भगवान का कथा करवाए । पूजा पाठ हवन आप करवा सकते है ।

बिल्ली को किस चीज़ से डर लगता है

बिल्ली को ऐसा बताया जाता है की बिल्ली को साप से डर लगता है । क्यों की इसके पीछे ये बात बोला जाता है की खीरा को देख देख कर बिल्ली को लगता है की वो साप है । इसिलए डर जाती है ।

 

बिल्ली किस भगवान की सवारी है

अलक्समी की सवारी बिल्ली है । भगवान विष्णु की पत्नी माँ लक्समी की बड़ी बेहेन है अलक्समी है ।

बिल्ली किस चीज़ मे माहिर होती है

बिल्ली बहुत कुछ चीज़ो मे माहिर होती है जैसे की पेड़ पे आसानी चढ़ जाती है । बिल्ली को कुछ सेकंड मे इधर से उधर लगता है । जाने और आने मे । बिल्ली को शेर की मौसी भी बोला जाता है । बिल्ली बहुत ही क्यूट और सुन्दर होती है , इसिलए लोग बड़े प्यार से पालते है । ट्रैनिग भी देते है लोग बिल्ली को और मौज मस्ती करते है । ऐसे इंटरनेट पर आपको बिल्ली से जोड़ा हुआ बहुत सरे फनी विडोज़ मिल जायेगा ।

धन्यवाद ।

 

ये भी जरूर पढ़े :

  1. 10 lines Essay on Cow in Hindi for Class 1
  2. 10 Lines on Tiger in Hindi
  3. 10 Lines About Peacock in Hindi
  4. 10 Lines Essay on Goat in Hindi

 

 

 

Leave a Comment