Essay on Birds in Hindi

Essay on Birds in Hindi | पक्षी पर निबंध हिंदी मैं

Essay on Birds in Hindi
Essay on Birds in Hindi

दोस्तों आज हम निबंध लिखने वाले है पक्षी पर ये निबंध क्लास 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 के स्टूडेंट्स के काम मै आ सकता है । तोह चलिए शुरु करते है पक्षी पर निबंध ।

पक्षी के बारे मै निबंध

पक्षी कोमल और नाजुक होते है । पक्षी को हमेशा आप आसमान मै उड़ता हुआ देखा होगा , पर पक्षी जमींन पर भी चलती है और टहलती भी है । कहने का मतलब ये हुआ की पक्षी आसमान और जमीन दोनों पर चलती है , और एक और बात की पक्षी पानी पे भी चलती है ।

पक्षी के पास पंख होता है उड़ने के लिए और उसके ही सहारा उड़ता है पक्षी आसमान मै , पक्षी के पास आंख होता है , पैर होता है, दो पैर होते है । चोंच होते है ।पक्षी बहुत सारे तरह के होते है , और उनका रंग भी बहुत सारे होते है ।

भारत मै कितने प्रकार के पक्षी पायी जाती है

आपको बता दे की अगर पूरी दुनिया की बात करे तोह पक्षी की पुरे जाती है 8000 से ऊपर जाती है पक्षी के और बात करे भारत के तोह कूल भारत मै पक्षी के जाती है 1000 से भी  जयादा है ।

भारत  मै कौन सा पक्षी है और रहता है और पाए जाते है

बात करे भारत मै कौन से सी पक्षी है और पाए जाते है तोह सबसे पहला है नाम उनका छोटा राम चिरइया, हिमालयन मोनाल , इंडियन मोर , नवरंग और भी बहुत सारे पक्षी है भारत मै और पाए जाते है ।

पक्षी को क्या- क्या पसंद है खाने मैं

बात करे पक्षी के खाने के बारे मैं तोह उनको दाना दिया जाता है खाने मैं और बहुत सरे पक्षी को मांसाहारी पसंद होता है बहुत पक्षी को शाकाहारी पसंद होता है । ये दो तरह के पक्षी होते है एक मांसाहारी और दूसरा शाकाहारी ।

पक्षी कहा पर रहते है

पक्षी घोसला मैं रहता है वो पेड़ के ऊपर अपना घर यानि घोसला बनाकर रहता है , वो अपने घोसला को बनाने मैं बहुत मन से काम करता है तब जाके घोसला बनता है । एक एक तिनका को लता है उड़ कर और फिर घोसला बनता है । और जब बच्चे होते है पक्षी के तोह उसी घोसला मैं जनम देता है यानि अंडा देता है और फिर देख रह करता है अच्छे से पक्षी अपने बच्चे को जैसे की माँ अपनी बच्चे को करती है देख भाल टिक वैसे पक्षी भी करते है देख भाल अपने बच्चे का ।

पक्षी के बहुत सारी आवाज़ होता है

पक्षी के बहुत सारी तरह के आवाज़ होते है वो सब पक्षी का अलग अलग आवाज़ निकलते है । तूता का अलग होते है आवाज़ , बुलबुल का अलग होता है मोर का अलग होता है कौआ का अलग होता है । ठीक वैसे ही और भी पक्षी है जिनका आवाज़ अलग अलग होता है ।

एक रोचक बात आपको बताता हूँ पक्षी के बारे मैं

एक ऐसा पक्षी है जो की बच्चे की आवाज़ मैं रोता है , जी हां ये आपको भी सुनकर चोक गए होंगे , उस पक्षी का नाम है LYRE  BIRD नाम है पक्षी का जो की आवाज़ बाचा का निकल कर रोता है ।

नोट : जो मोबाइल टावर होते है उनसे जो रेडिशन निकलता है उससे पक्षी का जान का पूरा पूरी खतरा होता है और बहुत सी पक्षी की जान भी जा चुकी है । आशा है की कुछ ऐसा हो की पक्षी का कुछ न हो और जान का खतरा न हो ।

धन्यवाद ।

 

 

Leave a Comment